परीक्षाओ मैं नकल से बदनाम बिहार की तर्ज पर अब सतना भी आ गया है

रामनगर सागर गुप्ता

– परीक्षाओ मैं नकल से बदनाम बिहार की तर्ज पर अब सतना भी आ गया है बिहार मे जह स्कूल हो या कॉलेज खुल कर नकल होती है ऐसा ही मामला सतना जिले के अमरपाटन का है जहाँ आज तहसील दार अमरपाटन मैं नकल की शिकायत मिलते ही छापा मार कार्यवाही की जहाँ ड्यूटी में तैनात शिक्षक खुल कर नकल करवा रहे थे , जहा तहसीलदार महोदय द्वारा 4 लोगो पर नकल करते कार्यवाही की है ।

एनआईओएस D.El.Ed की परीक्षा में खुलेआम नकल, शिक्षकों ने भी दिया साथ।वहीं परीक्षा के दौरान अचानक पहुंची टीम को देखकर छात्रों और शिक्षकों दोनों के होश उड़ गए और किताबें यहां-वहां छिपाकर रखने की कोशिश करने लगे।

वीओ- मामला कन्या हाई स्कूल अमरपाटन का है जहां आज छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान एनआईओएस D.El.Ed की परीक्षा चल रही है, लेकिन परीक्षा के दौरान की सामने आई तस्वीरें चौंकाने वाली हैं. क्योंकि स्कूल में परीक्षा के दौरान नकल का कारोबारजमकर चल रहा है स्कूल में छात्र खुलेआम किताबें रखकर नकल कर रहे थे. यही नहीं छात्रों को नकल कराने में वहां मौजूद शिक्षक भी उनके साथ थे. वहीं परीक्षा के दौरान अचानक पहुंची टीम को देखकर छात्रों और शिक्षकों दोनों के होश उड़ गए और किताबें यहां-वहां छिपाकर रखने की कोशिश करने लगे,जहा तहसीलदार महोदय द्वारा 4 लोगो पर नकल करते कार्यवाही की है,जहा सभी परीक्षार्थियों द्वारा खुल कर किताबो से व पर्चियों से खुल कर नकल कर रहे थे यही नही कुछ ने तो मोबाइल द्वारा बात करते हुवे नकल करते देखे गए , यही नही ड्यूटी मैं तैनात शिक्षक भी बोल बोल कर ओर बोर्ड पर लिखवा कर नकल करवा रहे थे , जब मीडिया द्वारा इसकी सूचना दी गई तो मोके पर तहसील दार मानवेन्द्र सिंह द्वारा छापा मार कार्यवाही की गईं जहाँ चेकिंग मैं कई नकल सामग्री जप्त की गई वही 4 लोगो पर नकल कार्यवाही कर नकल प्रकरण दर्ज करवाने की बात तहसीलदार द्वारा बताई गई और वही सामग्री कहा से आई किसके संरक्षण मैं नकल हो रही है उसकी जांच की बात कही वही कुछ छात्राओ ने शिक्षकों पर भी आरोप लगाए की शिक्षको द्वारा ही नकल करवाई जा रही थी और बच्चों का आरोप था कि अगर जांच की जाए तो 80% बच्चों के पास नकल सामग्री पाई जाएगी।

3 thoughts on “परीक्षाओ मैं नकल से बदनाम बिहार की तर्ज पर अब सतना भी आ गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: